गुरुवार, 2 अप्रैल 2020

Table : Menu Bar of MS Word

Draw Table –
इस Option को Choose करते ही एक Pencil दिखाई  देती है। जिससे हम अपनी इच्छानुसार Table Design कर सकते है। 

Insert –
इसके अंतर्गत Table, Row, Column और Cell Insert की जा सकती है। 

Delete –
Row, Column, Cell Or Table को Delete किया जाता है। 

Select –
Row, Column, Cell or Table, Select की जा सकती है। 

Split Cell –
Active Cell को दो या दो से अधिक Rows या Columns मे बाॅटा जा सकता है। 

Merge Cell –
दो या दो से अधिक Cell को मिलाकर Single Cell मे Change किया जा सकता है। 

Split Table –
Current Row में Table को दो भागों मे बाॅटा जाता है। 

Auto Format
पहले से बनी हुयी कलर Style, Active Table पर Apply की जाती है। 

Auto Fit –
इसके अंतर्गत Table के Content को Auto Fit बनाया जाता है। Contents के आधार पर, समान Column के आधार पर, समान Row के आधार पर।

Heading Rows Repeat –
Selected Top Most Rows को प्रत्येक Page पर Repeat किया जा सकता है। 
Note – Table को एक Page से बड़ा लेना चाहिए।

Convert –
Table  Contents को किसी Field के आधार पर बढ़ते या घटाते क्रम में  Arrange किया जाता है। 

Formula –
Table के Contents पर Formula Set किये जा सकते हैं जैसे  Add, Average, Max, Min आदि ।

Table Properties –
इसके अंतर्गत Table or Table के Contents के Element को Set Or Change किया जाता है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

MS POWER-POINT : Additional options excluding MS-Word and Excel - II

Format Menu Font – Select Text के Font, Font Style, Font Size, Effect, Color आदि  Set or Change  किया जाता है। Alignment – Active Paragraph ...